UP Board के टॉपरों पर मेहरबान योगी सरकार, टॉपरों पर ईनामों की बारिश

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के टॉपरों पर योगी सरकार मेहरबान हो गई है। योगी सरकार ने टॉपरों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया है। सरकार ने टॉपरों को 1-1 लाख रुपए के साथ लैपटॉप देने की घोषणा की है।

UP Board के टॉपरों पर मेहरबान योगी सरकार, टॉपरों पर ईनामों की बारिश
UP Board Result

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के टॉपरों पर योगी सरकार मेहरबान हो गई है। योगी सरकार ने टॉपरों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया है। सरकार ने टॉपरों को 1-1 लाख रुपए के साथ लैपटॉप देने की घोषणा की है। इसके साथ ही टॉपर को सड़क की सौगात भी दी जाएगी। सरकार ने घोषणा की है कि टॉपर के घर तक पक्की सड़क बनाई जाएगी और उस सड़क का नाम टॉपर के नाम पर किया जाएगा। यानि जिन टॉपरों के घर तक पक्की सड़क नहीं है, उनके घर तक सड़क बनाई जाएगी और जिनके घर तक पहले से ही पक्की सड़क है, उसका नाम करण टॉपर के नाम पर किया जाएगा। सड़कों का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले 20-20 छात्र-छात्राओं के घर तक सरकार शानदार पक्की सड़क बनाएगी। उन्होंन कहा कि यूपी बोर्ड के अलावा CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड के टॉपर्स के घर तक भी सरकार पक्की सड़क बनाएगी। उन्होंने कहा कि ये बच्चे देश का भविष्य हैं। 

मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने भी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा मेरिट में आने वाले छात्रों ने अपने परिश्रम से आज देश के किसी भी राज्य के सबसे बड़े बोर्ड के टॉपर के रूप में अपना नाम उल्लेखित किया है। ऐसे में इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में सफलता प्राप्त करने वाले सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को हृदय से बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह संतोष का विषय है कि बोर्ड परीक्षा में एक बार फिर से बालिकाओं ने अधिक सफलता प्राप्त की है। मैं खासतौर पर उन सभी बालिकाओं को हृदय से बधाई देता हूं, जिन्होंने सम-विषम परिस्थितियों के बावजूद अच्छा स्थान प्राप्त किया है।

वहीं प्रदेश सरकार की कोशिश है कि छात्र-छात्राओं को मार्कशीट जल्द से जल्द उपलब्ध हो। इस संबंध में मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने कहा  कि हम इस बात का जरूर ध्यान रखेंगे कि 1 जुलाई से छात्रों को मार्कशीट जरूर मिले, लेकिन जब भी आप घर से बाहर निकलें, तो फेस मास्क जरूर पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सरकार आगे की कार्ययोजना पर कार्य कर रही है कि आगे कैसे शिक्षण संस्थाओं का संचालन करना है। भारत सरकार की गाइडलाइन और राज्य सरकार में भी सभी संबंधित संस्थाओं और बोर्ड के साथ विचार विमर्श करने के बाद आगे की रणनीति बनाएंगे।

बता दें कि यूपी बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में बागपत के श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज की रिया जैन ने 96.67 फीसदी अंक के साथ टॉप किया, वहीं 12वीं में भी इसी स्कूल के अनुराग मलिक ने 97 फीसदी अंक के साथ प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। 10वीं की परीक्षा में श्री साईं इंटर कॉलेज बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा 95.83 और बाराबंकी के ही सद्भावना इंटर कॉलेज के योगेश प्रताप सिंह 95.33 फीसदी अंक के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 12वीं में एसपी इंटर कॉलेज प्रयागराज के प्रांजल सिंह 96 फीसदी अंक के साथ दूसरे और गोपाल इंटर कॉलेज औरैया के उत्कर्ष शुक्ला 94.80 फीसदी अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे।