WHO का अनुमान, कोरोना की दूसरी लहर में होंगी लाखों मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य ने कहा है कि अगर कोरोना वायरस  की दूसरी लहर आई तो लाखों लोगों की जिंदगियां खतरे में पड़ जाएंगी।

WHO का अनुमान, कोरोना की दूसरी लहर में होंगी लाखों मौतें
Corona Virus

विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य ने कहा है कि अगर कोरोना वायरस  की दूसरी लहर आई तो लाखों लोगों की जिंदगियां खतरे में पड़ जाएंगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के असिस्टेंट डॉयरेक्टर जनरल रनीरी गुएरा का कहना है कि अगर कोरोना की दूसरी लहर आई तो निश्चित तौर पर यह कहना मुश्किल है, कि कितनी लोगों की जानें जा सकती है, लेकिन ये बात सत्य है कि लोगों को बचाना मुश्किल होगा।

उन्होंने स्पेनिश फ्लू का उदाहरण देते हुए बताया कि जब 100 साल पहले स्पेनिश फ्लू की दूसरी लहर आई तो करोड़ों लोगों की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि स्पेनिश फ्लू का व्यवहार भी  कोरोना वायरस जैसा ही था। उस वक्त गर्मियों को स्पेनिश फ्लू के मामले घट गए थे, लेकिन बाद में आंकड़ों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई थी। उन्होंने संभावना जताई कि स्पेनिश फ्लू की तरह अभी कोरोना का फैलाव धीमा हो गया है, लेकिन आने वाले समय में इसके बढ़ने की संभावना ज्यादा है।

गौरतलब है, 1918-19 के दौरान पूरी दुनिया में स्पेनिश फ्लू का प्रकोप था, जिसमें अनगिनत लोगों की मौत हुई थी। वहीं इससे पहले यूरोपियन सेंट्रल बैंक के प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा था कि 1918-19 के स्पेनिश फ्लू से कुछ भी सीखा है तो निश्चित तौर से कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है।