यूपी लोकसेवा आयोग ने निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने 200 पदों पर भर्ती निकाली है। ऐसे में तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। 2 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

यूपी लोकसेवा आयोग ने निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई
UP Lokseva Ayog

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने 200 पदों पर भर्ती निकाली है। ऐसे में तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। 2 जून तक आवेदन किया जा सकता है। जबकि फीस भुगतान की भी अंतिम तारीख 2 जून ही है। वहीं एडमिट कार्ड और परीक्षा संबंधित जानकारियां जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

भर्ती की पूरी जानकारी, पदों सहित

  1. सब रजिस्ट्रार, सहायक अभियोजन अधिकारी -परिवहन (Sub Registrar, Assistant Prosecuting Officer - Transport) के लिए अभ्यर्थियों के पास लॉ में ग्रेजुएशन (LLB) होना अनिवार्य है।
  2. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी/एसोसिएट DIOS या इसी के समक्ष पद पर अल्पाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री होना आवश्यक है।
  3. डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर (District Audit Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों के पास बीकॉम की डिग्री होना जरुरी है।
  4. सहायक नियंत्रक कानूनी माप (Assistant Controller Legal Measurement) के पद पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों का Physics में BSc होना जरुरी है या फिर मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री वाले भी अप्लाई कर सकते हैं।
  5. सहायक श्रमायुक्त (Assistant Labour Commissioner) के पद पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन (आर्ट, इकोनॉमी या कॉमर्स, लॉ) की डिग्री होना जरुरी है।
  6. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर (District Programme Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन (समाजशास्त्र या सामाजिक विज्ञान या गृह विज्ञान या सामाजिक कार्य) की डिग्री होना जरुरी है।
  7. Senior Lecturer, DIET के पद पर अप्लाई करने के लिए मास्टर डिग्री के साथ BEd की डिग्री होना आवश्यक है।
  8. जिला प्रोबेशन अधिकारी (District Probation Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए मनोविज्ञान या समाजशास्त्र या सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री की डिग्री या किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सामाजिक कार्य की किसी भी शाखा में किसी भी समकक्ष समकक्ष या पीजी डिप्लोमा होना आवश्यक है।
  9. नामित अधिकारी / खाद्य सुरक्षा अधिकारी (Designated Officer / Food Safety Officer) के पर अप्लाई करने के लिए कमेस्ट्री में मास्टर डिग्री या फिर खाद्य प्रौद्योगिकी या डेयरी प्रौद्योगिकी या जैव प्रौद्योगिकी या तेल प्रौद्योगिकी या कृषि विज्ञान या पशु चिकित्सा विज्ञान या जैव-रसायन विज्ञान या माइक्रोबायोलॉजी में स्नातकोत्तर डिग्री या रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से चिकित्सा में डिग्री होना आवश्यक है।
  10. सांख्यिकीय अधिकारी (Statistical Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए गणित या गणितीय सांख्यिकी या सांख्यिकी या कृषि सांख्यिकी में मास्टर डिग्री अनिवार्य है।
  11. श्रम प्रवर्तन अधिकारी (Labour Enforcement Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए अर्थशास्त्र या समाजशास्त्र या वाणिज्य के साथ स्नातक की डिग्री और कानून / श्रम संबंध / श्रम कल्याण / श्रम कानून / वाणिज्य / समाजशास्त्र / सामाजिक कार्य / सामाजिक कल्याण / व्यापार प्रबंधन / कार्मिक प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री या स्नातकोत्तर उपाधि अनिवार्य है।
  12. बाल विकास परियोजना अधिकारी (Child Development Project Officer) के पद पर अप्लाई करने के लिए बैचलर डिग्री सोशियोलॉजी या सोशल वर्क या होम साइंस अनिवार्य है।

फीस व उम्र की सीमा
इन सभी पदों पर अप्लाई करने के लिए 1 जुलाई 2020 तक अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष व अधिकतम उम्र 40 वर्ष तय की गई है।
वहीं फॉर्म फीस की बात करें तो जनरल और ओबीसी के छात्रों के लिए 125 रुपए फॉर्म फीस तय की गई है। एससी/एसएटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 65 रुपए जबकि दिव्यागों के लिए 25 रुपए फॉर्म फीस तय की गई है। फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एसबीआई ई चालान के जरिए हो सकता है।

इस प्रकार भरें फॉर्म
आप दिए गए लिंक (http://uppsc.up.nic.in/Notifications.aspx) पर जाकर सीधे अप्लाई कर सकते हैं।

  • उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC ने अपर सबऑर्डिनेट प्री 2020, असिस्टेंट कंजर्वेटर फॉरेस्ट ACF और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर RFO रिक्रूटमेंट 2020 को कंबाइंड किया। उम्मीदवार 21 अप्रैल 2020 से 18 मई 2020 के बीच आवेदन कर सकते हैं।
  • यूपीपीएससी में भर्ती आवेदन पत्र को लागू करने से पहले उम्मीदवार पढ़ें अधिसूचना को प्री 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • कृपया सभी दस्तावेज - पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण, मूल विवरण की जांच करें
  • प्रवेश प्रवेश पत्र से संबंधित तैयार स्कैन दस्तावेज़ - फोटो, साइन, आईडी प्रूफ, आदि।
  • आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलम को सावधानीपूर्वक देखें।
  • फाइनल सब्मिट किए गए फॉर्म का एक प्रिंट आउट ले लें।