कल शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर करेंगे बात

कोरोना के बढ़ते मामलों और चीन के साथ सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि मंगलवार को देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी 4 बजे देश को संबोधित करेंगे।

कल शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर करेंगे बात
Narendra Modi

कोरोना के बढ़ते मामलों और चीन के साथ सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि मंगलवार को देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह कोरोना से जंग पर देशवासियों से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा वह चीन विवाद पर भी कुछ बोल सकते हैं, साथ ही देश में टिड्डियों के प्रकोप पर भी चर्चा कर सकते हैं। इससे पहले रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने चीन पर दो टूक में कहा था कि भारत आंख उठाने वालों को करारा जवाब देना जानता है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि भारत मित्रता निभाना जानता है तो दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देना भी।

कोरोना काल की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि भारत ने जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मज़बूत किया है। दुनिया ने भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है। अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के कमिटमेंट को देखा है। उन्होंने विश्वास जताया कि इसी साल में, देश नये लक्ष्य प्राप्त करेगा, नयी उड़ान भरेगा, नयी ऊँचाइयों को छुएगा। मुझे, पूरा विश्वास, 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर है, आप सब पर है, इस देश की महान परम्परा है। पीएम मोदी ने कहा भारत में जहां एक तरफ़ बड़े-बड़े संकट आते गए, वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेकों-अनेक सृजन भी हुए। नए साहित्य रचे गए, नए अनुसंधान हुए, नए सिद्धांत गड़े गए,यानि संकट के दौरान भी हर क्षेत्र में सृजन की प्रक्रिया जारी रही और हमारी संस्कृति पुष्पित-पल्लवित होती रही।

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  लद्दाख में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा था कि लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है, श्रद्धांजलि दे रहा है। पूरा देश उनका कृतज्ञ है, उनके सामने नत-मस्तक है। इन साथियों के परिवारों की तरह ही, हर भारतीय, इन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है। उन्होंने कहा बिहार के रहने वाले शहीद कुंदन कुमार के पिताजी के शब्द तो कानों में गूँज रहे हैं। वो कह रहे थे, अपने पोतों को भी, देश की रक्षा के लिए, सेना में भेजूंगा। यही हौंसला हर शहीद के परिवार का है। वास्तव में, इन परिजनों का त्याग पूजनीय है। पीएम मोदी ने जोर देते हुए  कहा कि भारत-माता की रक्षा के जिस संकल्प से हमारे जवानों ने बलिदान दिया है, उसी संकल्प को हमें भी जीवन का ध्येय बनाना है, हर देश-वासी को बनाना है।