तबाही का मंजर देखने के बाद बंगाल को पीएम मोदी ने दिए 1000 करोड़

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल पहुंचे, जहां उन्होंने अम्फान तूफान द्वारा मचाए गई तबाही के मंजर को देखा। पीएम मोदी ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।

तबाही का मंजर देखने के बाद बंगाल को पीएम मोदी ने दिए 1000 करोड़
Narendra Modi In Bengal

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल पहुंचे, जहां उन्होंने अम्फान तूफान द्वारा मचाए गई तबाही के मंजर को देखा। पीएम मोदी ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल को इस आपदा के उभरने के लिए 1000 करोड़ रुपए के शुरुआती मदद का ऐलान किया। इस आर्थिक पैकेज के अलावा पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए एवं घायलों को 50 हजार रुपए आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया है। बता दें, चक्रवाती तूफान अम्फान ने 20 मई को बंगाल में जमकर तबाही मचाई थी। पिछले 283 सालों में आया ये सबसे भयंकर तूफान था।

प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। राज्यपाल और मुख्यमंत्री जी  के साथ मैंने प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया है। उन्होंने मौजूदा स्थिति पर भी मुझे जानकारी दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े। इस कठिन समय में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। बंगाल जल्द से जल्द इस संकट की घड़ी से तेजी से आगे बढ़े इसके लिए केंद्र सरकार कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। बंगाल को जो भी आवश्यकता हो उनको पूर्ण करने के लिए भारत सरकार पश्चिम बंगाल की मदद में खड़ी रहेगी। पीएम मोदी ने कहा कि अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी। साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रु और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हजार रु की सहायता दी जाएगी। 

मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।