जानिए पतंजलि के कोरोनिल दवा की कीमत, जिससे संभव है कोरोना का इलाज

योग गुरु बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि ने कोरोनिल नाम से कोरोना की दवा को लांच किया है। रामदेव ने बताया कि यह दवा कोरोना के इलाज के लिए ब्रह्मास्त्र साबित होगा।

जानिए पतंजलि के कोरोनिल दवा की कीमत, जिससे संभव है कोरोना का इलाज
Patanjali Coronil Price

योग गुरु बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि ने कोरोनिल नाम से कोरोना की दवा को लांच किया है। रामदेव ने बताया कि यह दवा कोरोना के इलाज के लिए ब्रह्मास्त्र साबित होगा। उन्होंने कहा कि देशी वस्तुओं से बनी इस दवा को बनाने के लिए वैज्ञानिक सहयोग भी लिए गए हैं। कोरोनिल लांच कार्यक्रम के दौरान बाबा रामदेव ने बताया कि अगले 7 दिनों में यानि सोमवार तक यह दवा बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि पतंजलि स्टोर से इस दवा को खरीदा जा सकता है। इसके अलावा एक ऐप भी बनाया जाएगा, जहां से इस दवा को खरीद जा सकता है।

दिव्य कोरोनिल दवा के बारे में बाबा रामदेव ने कहा कि इस दवा को घर-घर तक पहुंचाएंगे, जिससे कोरोना को मात दिया जा सके। बाबा रामदेव ने कहा कि गरीब तबके के लोगों को यह दवा फ्री में देने की कोशिश की जाएगी। वैसे बाजार में दिव्य कोरोनिल की कीमत 600 रुपए होगी।

बाबा रामदेव ने बताया कि उन्होंने इस दवा का दो बार ट्रायल किया। पहला क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी और दूसरा क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल। इन दोनों में ही पतंजलि को सफलता हासिल मिली। बाबा रामदेव ने दवा लांच के दौरान बताया कि दिल्ली के अलावा कई शहरों में पतंजलि ने क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी को किया। जिसमें 280 लोगों को शामिल किया गया। इस दौरान 100 फीसदी सफलता मिली। सभी मरीज स्वस्थ हो गए और एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

बाबा रामदेव ने बताया कि इसके बाद इस दवा के दूसरे चरण के तहत क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल किया। जिसमें महज 3 दिनों के भीतर 69 फीसदी मरीज स्वस्थ हो गए और 7 दिनों के अंदर सभी 100 फीसदी मरीज कोरोना से मुक्त हो गए। बाबा रामदेव ने कहा कि उनकी दवा की वजह से रिकवरी रेट 100 फीसदी और मृत्यु दर शून्य फीसदी रही है। उन्होंने बताया कि इस दवा के लिए पहले एथिकल अप्रूवल और CTIR का अप्रूवल और फिर रजिस्ट्रेशन कराया गया।

बाबा रामदेव ने दावा किया कि उन्होंने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि इस दवा को बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ देशी सामानों का इस्तेमाल किया है। जिसमें मुलैठी-काढ़ा समेत अन्य सामनों को डाला गया है। बाबा रामदेव ने बताया कि इन सामानों के अतिरिक्त गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि की मदद से इस दवा को बनाया गया है। बाबा रामदेव ने बताया कि अगले 7 दिनों के अंदर पतंजलि के सभी स्टोर पर कोरोनिल दवा उपलब्ध रहेगी। इस संबंध में एक ऐप भी लांच किया जाएगा।