जानिए सदी के सबसे बड़े तूफान #AMPHAN से जुड़ी खास बातें..

21वीं सदी का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान अम्फान ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में तबाही मचा रहा है। बंगाल में दीघा में बारिश के साथ तेज हवाओं ने पेड़-पौधों को तिनकों की भांति उखाड़ दिया।

जानिए सदी के सबसे बड़े तूफान #AMPHAN से जुड़ी खास बातें..
Cyclone Amphan

21वीं सदी का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान अम्फान ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में तबाही मचा रहा है। बंगाल में दीघा में बारिश के साथ तेज हवाओं ने पेड़-पौधों को तिनकों की भांति उखाड़ दिया। लेकिन इस भीषण चक्रवाती तूफान का सामना करने के लिए एनडीआरएफ के साथ-साथ सेना-नौसेवा एवं वायुसेना के अलावा राज्य पुलिस बलों ने मोर्चा संभाल रखा है। एनडीआरएफ ने पहले ही लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। उनके खाने-पीने की व्यवस्था पहले से ही की गई है।

Image

9 नवंबर 2019 को बुलबुल तूफान भी बंगाल के तट से टकराया था। जिसने भारी क्षति मचाई थी, लेकिन अनुमान है कि अम्फान बुलबुल से कई गुना ज्यादा खतरनाक है, इसीलिए इसे सदी का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान कहा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, अम्फान तूफान की वजह से हवाओं की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा से ज्यादा हो गया है।

बत दें, अम्फान तूफान का नामकरण 2004 में ही हो गया था। उत्तरी हिंद महासागर में आने वाले तूफानों के लिए कुल 64 नाम तय किए थे, जिनमें 63 नामों का इस्तेमाल पहले ही हो चुका है। सिर्फ अम्फान ही बचा था आखिरकार 2020 में उसका भी इस्तेमाल हो गया। अम्फान का संबंध थाईलैंड से है, इसे वहां की शब्दावली से ही बनाया गया है।

गौरतलब है, तूफानों के रिकॉर्ड 1890 से जमा किए जा रहे हैं और तब से चार बार (सन् 1893, 1926, 1930 और 1976) में  कुल 10 बार चक्रवाती तूफान आए थे। वहीं पिछले साल सबसे ज्यादा 9 तूफान आए थे। लेकिन 70 के दशक में भी तूफानों ने खूब तबाही मचाई थी। उस दशक में कुल 66 तूफान आए थे।