मोदी सरकार का ऐलान, दीपावली तक लागू रहेगी गरीब कल्याण अन्न योजना

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ा दिया है। जिसके तहत गरीबों को 5 किलो अनाज के साथ 1 किलो चना भी दिया जाएगा

मोदी सरकार का ऐलान, दीपावली तक लागू रहेगी गरीब कल्याण अन्न योजना
Narendra Modi

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ा दिया है। जिसके तहत गरीबों को 5 किलो अनाज के साथ 1 किलो चना भी दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि त्यौहारों को देखते हुए यह फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार 90,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले। केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए। उन्होंने कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई।

पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक के दौरान लोग लापरवाह हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे। अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की  तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है। लेकिन जब से देश में अन लॉक वन हुआ है तब से लापरवाही कुछ बढ़ती जा रही है।