बाबा रामदेव का उद्धव सरकार की चेतवानी, कोरोनिल को बताया नकली दवा

बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि की कोरोनिल दवा को को महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने भी प्रतिबंधित कर दिया है। इससे पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोनिल दवा पर बैन लगा दिया था।

बाबा रामदेव का उद्धव सरकार की चेतवानी, कोरोनिल को बताया नकली दवा
Baba Ramdev and Uddhav Thackeray

बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि की कोरोनिल दवा को को महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने भी प्रतिबंधित कर दिया है। इससे पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोनिल दवा पर बैन लगा दिया था। आयुष मंत्रालय की आपत्ति के बाद राजस्थान ऐसा पहला राज्य था, जिसने कोरोनिल दवा पर बैन लगाया था। वहीं महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बाबा रामदेव को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी सरकार महाराष्ट्र में नकली दवाओं की बिक्री की अनुमित नहीं देगी। उन्होंने कहा कि कोरोनिल के क्लीनिकल ट्रायल के बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है, ऐसे में महाराष्ट्र में इस दवा की बिक्री पर रोक रहेगी।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने ट्विट कर बताया कि जयपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यह पता लगाएगा कि क्या पतंजलि के कोरोनिल का क्लीनिकल ट्रायल किया गया था या नहीं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि हम बाबा रामदेव को चेतावनी देते हैं कि हमारी सरकार महाराष्ट्र में नकली दवाओं की बिक्री की परमिशन नहीं देगी।

इससे पहले आयुष मंत्रालय की आपत्ति के बाद राजस्थान सरकार ने कोरोनिल दवा पर पाबंदी लगा दी थी। इस संबंध में राजस्थान सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय के अनुमति के बिना कोरोना महामारी की दवा के रुप में किसी भी आयुर्वेदिक औषधी की बिक्री नहीं की जा सकेगी। राजस्थान सरकार ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के इलाज की दवा के तौर पर किसी भी औषधी की बिक्री किए जाने पर विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है, मंगलवार को बाबा रामदेव ने कोरोनिल दवा को लांच किया और दावा किया था कि यह दवा कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो सकती है। हालांकि, उनके इस दावे के बाद आयुष मंत्रालय ने पतंजलि को नोटिस जारी कर दिया था, जिसके बाद आचार्य बालकृष्ण ने कोरोनिल दवा के बारे में आयुष मंत्रालय को जानकारी दी है। बता दें, आयुष मंत्रालय ने कोरोनिल के विज्ञापन और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी।