भारतीय रेलवे ने किए कुछ बड़े ऐलान, पढ़िए पूरी खबर

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि जब तक श्रमिक यात्री अपने घरों तक नहीं पहुंच जाते तब तक रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाती रहेगी।

भारतीय रेलवे ने किए कुछ बड़े ऐलान, पढ़िए पूरी खबर
Indian Railway

भारतीय रेलवे ने शनिवार को आने वाले परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े ऐलान किए। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि जब तक श्रमिक यात्री अपने घरों तक नहीं पहुंच जाते तब तक रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाती रहेगी। उन्होंने बताया कि पिछले 23 दिनों में रेलवे ने 2600 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलाकर करी 36 लाख लोगों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया। इतना ही नहीं रेलवे ने तय किया है कि आने वाले 10 दिनों के अंदर 36 लाख लोगों को ट्रेनों में यात्रा करवाई जाएगी।

रेलवे के मुताबिक, यात्री स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने से पहले अब 30 दिनों के पहले आरक्षित टिकट ले सकेंगे। इससे पहले यह समयसीमा 7 दिनों की ही थी। वहीं 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए रेलवे चरणबद्ध तरीके से काउंटर खोल रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव के मुताबिक अब तक 1000 से ज्यादा टिकट काउंटर खोले जा चुके हैं। वहीं आवश्यकता के लिहाज से काउंटर खुलते रहेंगे।

प्वाइंट में समझिए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने क्या कहा...

  • यात्री IRCTC, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करा सकते हैं। पहले सिर्फ IRCTC की वेबसाइट और ऐप से ही टिकट बुक हो रहा था।
  • RAC टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावना है। क्योंकि कंफर्म टिकट पर ही यात्री यात्रा कर सकेंगे। रास्ते में किसी यात्री को चढ़ने की इजाजत नहीं तो टिकट कंफर्म हो जाएगा।
  • रेलवे स्पेशल ट्रेनों के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा किराया नहीं वसूल रही है। इस प्रकार की जो भी खबरें हैं, वह निराधार है।