पति जिस राज्य के DGP हैं, अब उसी राज्य की मुख्य सचिव बनीं पत्नी

वरिष्ठ IAS अधिकारी  विनी महाजन को पंजाब के मुख्य सचिव के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। बड़ी बात यह है कि उनके पति दिनकर गुप्ता पंजाब के डीजीपी हैं।

पति जिस राज्य के DGP हैं, अब उसी राज्य की मुख्य सचिव बनीं पत्नी
IAS Vini Mahajan

वरिष्ठ IAS अधिकारी विनी महाजन को पंजाब के मुख्य सचिव के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। बड़ी बात यह है कि उनके पति दिनकर गुप्ता पंजाब के डीजीपी हैं। मतलब, पंजाब के विकास और सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी पति-पत्नी के कंधों पर है। विनी महाजन से पहले करण अवतार सिंह पंजाब के मुख्य सचिव थे, लेकिन मंत्रियो के साथ विवाद के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्हें पद से हटा दिया। बता दें, पूर्व मुख्य सचिव करण अवतार सिंह का पंजाह के मंत्री मनप्रीत बादल, चरणजीत सिंह चन्नी और तृप्त सजिंदर सिंह बाजवा के साथ विवाद हो गया  था, जिसके बाद मंत्रियों ने मुख्यमंत्री से उन्हें पद से हटाने की मांग की थी। यहां तक की मंत्रियों ने स्पष्ट तौर पर यहां तक कह दिया था कि अगर करण अवतार सिंह कैबिनेट बैठक में आए तो वो हिस्सा नहीं लेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 11 मई की कैबिनेट मीटिंग में करण अवतार सिंह को बाहर बैठने के लिए कह दिया था। 

ऐसे में अब विनी महाजन को यह जिम्मेदारी दी गई है। पंजाब के मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभालने वाली वह पहली महिला हैं। बता दें, विनी पंजाब कैडर की  1987 बैच की IAS अधिकारी हैं। उन्होंने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन तकत की पढ़ाई करने के बाद कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से पोस्ट ग्रेजुएशन में डिप्लोमा इन मैनेजमेंट किया है। मुख्य सचिव बनने के बाद उनके सामने सबसे बड़ी जिम्मेदारी है कि कोरोना से किस प्रकार सामना किया जाए। गौरतलब है, पंजाब समेत पूरी दुनिया कोरोना का सामना कर रही है।

पंजाब की नव नियुक्त मुख्य सचिव विनी महाजन प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के तौर पर कार्य कर चुकी हैं। वहीं पंजाब के रुपनगर में जब कलेक्टर के तौर पर काम कर रही थी तब रुपनगर को प्रधानमंत्री साक्षरता पुरस्कार हासिल हुआ था।