मोदी सरकार ने अनलॉक-2 को लेकर गाइडलाइन जारी की, जानिए क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा

गृहमंत्रालय ने देश भर में अनलॉक दो लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 जुलाई तक अनलॉक दो की प्रक्रिया रहेगी। गौरतलब है, होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थलों को पहले ही खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है

मोदी सरकार ने अनलॉक-2 को लेकर गाइडलाइन जारी की, जानिए क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा
Unlock 2

गृहमंत्रालय ने देश भर में अनलॉक दो लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 जुलाई तक अनलॉक दो की प्रक्रिया रहेगी। गौरतलब है, होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थलों को पहले ही खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है। घरेलू उड़ाने समेत यात्रा को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। वहीं सरकार ने अब कर्फ्यू में ढील देने का फैसला लिया है। गृहमंत्रालय के आदेश के मुताबिक, अब कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा। जो पहले शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक था। इसके अलावा, बसों, ट्रेनों और हवाई जहाजों से उतरने के बाद कई स्थानों पर औद्योगिक इकाइयों के निर्बाध संचालन, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर व्यक्तियों और सामानों की आवाजाही, माल की ढुलाई और उतारने और उनके गंतव्य तक जाने और उतारने के लिए रात के कर्फ्यू में छूट दी गई है।

  • अपने क्षेत्र के आधार पर दुकानों प एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति हो सकते हैं। हालांकि, उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  • केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई, 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में एसओपी भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किया जाएगा।
  • राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई, 2020 तक बंद रहेंगे।
  • वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है।

इन चीजों पर पाबंदियां जारी रहेंगी

  • मेट्रो रेल
  • सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल फिलहाल बंद रहेंगे।
  • सामाजिक / राजनीतिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षणिक / सांस्कृतिक / धार्मिक कार्य और अन्य बड़े कार्यक्रमों पर पाबंदियां जारी रहेंगी।