10वीं, 12वीं की परीक्षा को लेकर गृहमंत्री ने लिया बड़ा फैसला

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराने के लिए छूट देने का फैसला लिया है।

10वीं, 12वीं की परीक्षा को लेकर गृहमंत्री ने लिया बड़ा फैसला
Amit Shah

कोरोना की वजह से इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा अभी तक नहीं हो पाए हैं। ऐसे में गृहमंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए परीक्षा में छूट देने का फैसला लिया है। गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराने के लिए छूट देने का फैसला लिया है। बता दें, मार्च को देशभर में कोरोना से बचाव के लिए लॉकडॉउन लगा दिया गया था। जिसकी वजह से राज्य बोर्डों के अलावा CBSE/iCSE की बोर्ड परिक्षाएं नहीं हो पाई थी।

वहीं परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर परीक्षा कराते समय सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के अलावा अन्य कई अपील किए हैं। जो इस प्रकार हैं - 

  • कोरोना हॉटस्पॉट वालों इलाकों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जा सकेंगे।
  • परीक्षा के दौरान अध्यापकों, कर्माचारियों और छात्रों के मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र को लगातार सैनिटाइज करना होगा। वहीं परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेसिंग बनाकर रखनी होगी।
  • विभिन्‍न बोर्डों द्वारा कराई जा रही परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए, परीक्षा का समय अलग-अलग रखा जाए।
  • छात्रों को परीक्षा केन्‍द्रों में पहुंचाने के लिए राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों द्वारा विशेष बसों की व्‍यवस्‍था की जा सकती है। छात्र अपने वाहन से नहीं जाएंगे।