अमित शाह ने बताया, अगले हफ्ते तक दिल्ली में 20000 कोविड बेड जोड़े जाएंगे

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया है कि राजधानी दिल्ली में अगले एक हफ्ते के अंदर 250 ICU समेत कोरोना मरीजों के लिए कुल 20,000 नए बेड जोड़े जाएंगे।

अमित शाह ने बताया, अगले हफ्ते तक दिल्ली में 20000 कोविड बेड जोड़े जाएंगे
Amit Shah

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया है कि राजधानी दिल्ली में अगले एक हफ्ते के अंदर 250 ICU समेत कोरोना मरीजों के लिए कुल 20,000 नए बेड जोड़े जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 26 जून तक 10,000 बेड वाले कोविड केयर सेंटर का संचालन शुरू हो जाएगा। उन्होने कहा कि केयर सेंटर का काम जोरों पर है और इसका बहुत बड़ा हिस्सा शुक्रवार से संचालित हो जाएगा। इस कोविड सेंटर का संचालन ITBP द्वारा किया जाएगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोविड मरीजों के लिए 250 आईसीयू सहित सभी सुविधायुक्त 1,000 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है। केंद्र सरकार के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और टाटा ट्रस्ट मिलकर इसका निर्माण कर रहे हैं। इस अस्पताल में सशस्त्र बलों के कर्मियों को तैनात किया जाएगा। यह कोविड केयर सुविधा अगले 10 दिनों में तैयार हो जाएगी।

अमित शाह ने कहा कि इसके अलावा, दिल्ली में रेलवे कोच में भर्ती कोविड मरीजों की मेडीकल केयर और देखभाल में भी सशस्त्र बलों के कर्मियों को लगाया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आवश्यकतानुसार कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए दिल्ली सरकार को 8,000 अतिरिक्त बेड पहले ही सौप दिये गए हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में अगले सप्ताह तक कोविड मरीजों के लिए 250 आईसीयू सहित करीब 20,000 बेड और जुड़ जाएंगे।