मोदी सरकार की पहल, सड़क एक्सीडेंट में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे इतने रुपए

केंद्र की मोदी सरकार ने एक सराहनीय फैसला लेते हुए तय किया है कि सड़क में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। सोमवार को सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

मोदी सरकार की पहल, सड़क एक्सीडेंट में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे इतने रुपए

केंद्र की मोदी सरकार ने एक सराहनीय फैसला लेते हुए तय किया है कि सड़क में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। सोमवार को सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। जिसमें यह कहा गया है कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को एक घंटे के अंदर अस्पताल या ट्रामा सेंटर में पहुंचाने वाले व्यक्ति को सरकार 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय जल्द ही एक नया पोर्टल शुरु करेगा। यह योजना 15 अक्टूबर 2021 से मार्च 2026 तक चलाई जाएगी।

सड़क परिवहन मंत्रालय के पोर्टल पर जिला प्रशासन हर महीने घायलों की मदद करने वाले नागरिकों का नाम, पता, मोबाइल नंबर, घटना की जानकारी समेत अन्य जानकारी दर्ज करेगी। इसके अलावा स्थानीय पुलिस और अस्पताल-ट्रामा सेंटर भी पोर्टल पर मदद करने वाले व्यक्ति के बारे में जानकारी अपलोड कर सकेंगे। मददगार व्यक्ति को जिला प्रशासन समिति 5000 रुपए की नगद राशि देगी। हालांकि, एक साल में यह राशि अधिकतम पांच बार ही दी जाएगी। इतना ही नहीं हर साल पुरस्कृत अच्छे नागरिकों को सड़क परिवहन मंत्रालय हर साल राष्ट्रीय स्तर पर 1 लाख रुपए का सम्मान देगी।

इससे पहले केंद्र सरकार ने सड़क घायलों में मददगार व्यक्ति तो पुलिसिया झंझट से रक्षा कवच प्रदान किया था। वहीं अब पुलिस प्रशासन अच्छे नागरिक से पहचान, नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि के लिए दबाव नहीं बना सकेगी। इतना ही नहीं पुलिस उन्हें थाने में बुलाने के लिए नहीं कह सकेगी और न ही उनको सिविल अथवा आपराधिक मामलों में गवाह बना सकेगी। लेकिन अगर नागरिक अपने स्वेच्छा से अपनी पहचान बता सकते हैं और बतौर गवाह पेश हो सकते हैं।