चुनाव आयोग ने बिहार एवं आंध्र प्रदेश में विधान परिषद् चुनावों की तारीखों का ऐलान किया

चुनाव आयोग ने बिहार एवं आंध्र प्रदेश में विधान परिषद् के चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। दोनों प्रदेशों में एमएलसी के लिए 6 जुलाई को मतदान होंगे।

चुनाव आयोग ने बिहार एवं आंध्र प्रदेश में विधान परिषद् चुनावों की तारीखों का ऐलान किया
Election Commission of India

चुनाव आयोग ने बिहार एवं आंध्र प्रदेश में विधान परिषद् के चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। दोनों प्रदेशों में एमएलसी के लिए 6 जुलाई को मतदान होंगे। बता दें, बिहार की 9 और आंध्र प्रदेश की एक विधान परिषद् सीट के लिए 6 जुलाई को वोटिंग की। दोनों प्रदेशों में 18 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी।

आंध्र प्रदेश - दोक्का माणिक्य वर प्रसाद ने मार्च महीने में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके लिए 6 जुलाई को मतदान होंगे। वहीं इस सीट पर चुने वाले प्रत्याशी की अवधि 29 मार्च 2023 तक रहेगी। 25 जून तक नामांकन किया जा सकेगा, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 29 जून होगी। विधानपरिषद् के सदस्यों के लिए विधानसभा के सदस्य मतदान करेंगे।

बिहार - यहां की 9 विधान परिषद् की सीटें खाली हैं। जिन पर 6 जुलाई को मतदान होगा। विधानसभा के सदस्य ही विधान परिषद् के नए सदस्यों को चुनने के लिए मतदान करेंगे। बता दें, अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता, मो. हारून राशि और हीरा प्रसाद विंद का कार्यकाल 6 मई को खत्म हो गया था। अब इन्हीं 9 सीटों के लिए मदतान होगा।

उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 जून है, जबकि 29 जून तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।