नौनिहालों को लगेंगे कोरोना वैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर

कोरोना को मात देने के क्रम में अब छोटे बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने बच्चों के लिए स्वदेशी वैक्सीन Covaxin को  मंजूरी दे दी है। DGCI ने बताया कि बच्चों को वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी।

नौनिहालों को लगेंगे कोरोना वैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर
#Covaxin

कोरोना को मात देने के क्रम में अब छोटे बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने बच्चों के लिए स्वदेशी वैक्सीन Covaxin को  मंजूरी दे दी है। DGCI ने बताया कि बच्चों को वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी। इस संबंध में अधिक गाइडलाइन जारी जल्द ही की जाएगी। DGCI के  मुताबिक, 2-18 साल के बीच बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बता दें, कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है। कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बाद 12 मई को DGCI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोवैक्सीन के ट्रायल की सिफारिश की थी। जिसके बाद अब DGCI ने इसे मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक ने इस वैक्सीन का ट्रायल जून में शुरु किया था। तीन चरणों में ट्रायल के बाद इसे मंजूरी दी गई।

वहीं जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है। जिसे जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। इस वैक्सीन की सबसे अच्छी बात यह है कि इस वैक्सीन को बड़े के अलावा बच्चों को भी लगाया जा सकता है।