कोरोना से लड़ने के लिए प्लाज्मा बैंक तैयार करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि केंद्र सरकार ने सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में प्लाज़्मा थेरेपी को मंजूरी दे दी है। इस दौरान उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार प्लाज्मा बैंक तैयार करेगी।

कोरोना से लड़ने के लिए प्लाज्मा बैंक तैयार करेगी केजरीवाल सरकार
Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि केंद्र सरकार ने सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में प्लाज़्मा थेरेपी को मंजूरी दे दी है। इस दौरान उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार प्लाज्मा बैंक तैयार करेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्लाज़्मा बैंक का निर्माण किया जाएगा। देश का ये पहला प्लाज़्मा बैंक होगा। कोरोना से ठीक हुए लोगो से हम अपील करते है की आपको लोगों की जान बचाने का मौका मिल रहा है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करें। बता दें, कोरोना से ठीक हुए प्लाज्मा दान करेंगे तो कोरोना मरीजों की जल्द से जल्द स्वस्थ किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा डोनर्स के लिए हमने पूरी सुविधा की है। ILBS अस्पताल जो Non Covid अस्पताल है, उसमें डोनेशन की व्यवस्था रहेगी। जितने भी कोरोना मरीज ठीक हुए है, दिल्ली सरकार उन सभी को कॉल करके प्लाज़्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करेगी। ताकि हम सभी की जान बचा सकें। इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना की वजह से मरने वाले डॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। केजरीवाल ने कहा LNJP के डाक्टर असीम गुप्ता जी कोरोना मरीजों की सेवा करते-करते कोरोना से संक्रमित हुए और अब वो हमारे बीच नहीं रहे। हम उनकी इस सेवा को नमन करते हैं। दिल्ली सरकार उनके सम्मान में उनके परिवार को 1 करोड़ की सम्मान राशि देगी।

बता दें, दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 80,188 तक पहुंच गई है। वहीं दिल्ली में अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से 2558 मरीजों की मौत हो गई है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि अब तक दिल्ली में 49,301 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।