Covid-19 वैक्सीन लगवाने के लिए करना होगा ये काम? यहां करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह कोविड-19 वैक्सीन लगवाकर कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी। जिसके बाद 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 वर्ष से अधिक वर्ष के बीमार लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी।

Covid-19 वैक्सीन लगवाने के लिए करना होगा ये काम? यहां करें रजिस्ट्रेशन
#Covid19Vaccination

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह कोविड-19 वैक्सीन लगवाकर कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी। जिसके बाद 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 वर्ष से अधिक वर्ष के बीमार लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी। टीकाकरण के लिए देशभर में 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों को चिन्हित किया गया है। वैक्सीन लगाने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरुरत नहीं है। व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि प्राइवेट केंद्रों पर शुल्क देना होगा।

वैक्सीन के लिए यहां कराए रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन के लिए लोगों को पहले Co-Win ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्ले स्टोर के जरिए इस ऐप का डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके अलावा www.cowin.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी और ऑफिशियल आईडी कार्ड की जरुरत होगी। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको टाइम मिल जाएगा और उसी दिन वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद आपको मोबाइल एप पर एख QR कोड सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

सरकारी अस्पतालों पर वैक्सीन फ्री में लगाए जाएंगे। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपए देने होंगे। वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपए है, जिसमें 100 रुपए सर्विस टैक्स जुड़ जाएंगे। यानि कुल 250 रुपए वैक्सीन की कीमत होगी। बता दें, यह फैसला राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है।