सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 25 करोड़ पौधारोपण के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि जुलाई के पहले हफ्ते में किसी एक ही दिन 25 करोड़ पौधे एक साथ लगाए जाए। सीएम योगी ने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 25 करोड़ पौधारोपण के निर्देश दिए
Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि जुलाई के पहले हफ्ते में किसी एक ही दिन 25 करोड़ पौधे एक साथ लगाए जाए। सीएम योगी ने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री ने वन विभाग को कृषि विभाग के साथ समन्वय करते हुए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के लाभार्थियों को 05-05 पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। किसानों के अलावा, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना आदि के लाभार्थियों को भी 01-01 सहजन का पौधारोपण के लिए वितरित किया जाए। इन्हें घरों के आस-पास रोपित किया जाए। इससे पोषण की समस्या का भी समाधान होगा।

मुख्यमंत्री ने श्रमिकों/कामगारों को पौधारोपण कार्य में शामिल किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गंगा जी और अन्य नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों में कृषकों द्वारा फलदार पौधों के रोपण किए जाने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान में राजकीय विभागों व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, युवक मंगल दल, सिविल डिफेंस, नेहरू युवा केंद्र आदि के अलावा, नौजवानों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संगठनों और जनप्रतिनिधियों की भागादारी भी सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण के समय भीड़ एकत्रित न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। उन्होंने ‘02 गज की दूरी, मास्क जरूरी’, ‘कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा’ जैसे स्लोगन का उपयोग किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा है कि व्यापक पैमाने पर पौधारोपण कार्य से लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही, पर्यावरण, प्राकृतिक संतुलन एवं जल संरक्षण को भी मदद मिलेगी। पौधारोपण के बाद पौधों का रख-रखाव व संरक्षण भी आवश्यक है। इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।