अधिकारी-मंत्रियों के साथ CM Yogi की बैठक, दिए कड़े निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि अगले दो दिन में 258 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और आएंगी।

अधिकारी-मंत्रियों के साथ CM Yogi की बैठक, दिए कड़े निर्देश
Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि अगले दो दिन में 258 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और आएंगी। इस प्रकार कुल 914 ट्रेनों की व्यवस्था कर दी गई है। यूपी परिवहन की 12000 बसों के माध्यम से प्रवासी लोगों को उनके गृह जनपद में भेजने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक राज्य सरकार ने 16 लाख से अधिक प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की प्रदेश में सकुशल व सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की है। विभिन्न राज्यों से 8.52 लाख प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को लेकर 656 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें प्रदेश में आ चुकी हैं।

सीएम योगी ने निर्देश दिया कि क्वारंटीन सेन्टर से होम क्वारंटीन के लिए घर भेजे जाने पर प्रवासी कामगारो/श्रमिकों को अनिवार्य रूप से राशन किट उपलब्ध कराए जाएं। क्वारंटीन सेन्टर में पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था की जाए, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच की जा सके। क्वारंटीन सेंटर/आश्रय स्थल तथा कम्युनिटी किचन में कार्यरत कर्मियों को संक्रमण से बचाव के साधन उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि जनपदों में भेजे गए नोडल अधिकारी प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं का समाधान करने हेतु वहीं कार्य करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हर जनपद में एक टेस्टिंग लैब स्थापित होगी। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री कार्यवाही को आगे बढ़ाएं। टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि की जाए एवं इस संबंध में पूल टेस्टिंग को अपनाया जाए।