बुंदेलखंड के हर घर तक नल से पहुंचेगा पानी, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के पहले चरण के तहत बुंदेलखंड में 2,185 करोड़ रुपए की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शुभारंभ किया

बुंदेलखंड के हर घर तक नल से पहुंचेगा पानी, सीएम योगी ने किया शुभारंभ
Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के पहले चरण के तहत बुंदेलखंड में 2,185 करोड़ रुपए की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत सूखे बुंलेदखंड के हर घर तक नल से पानी पहुंचेगा। पहले चरण की योजनाओं के बाद महोबा, ललितपुर और झांसी जिलों के लोगों को लाभ मिलेगा। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि अब बुंदेलखंड, भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों के नेतृत्व में कार्य कर रहा है। अब इसे विकास और शुद्ध पेयजल से भी कोई वंचित नहीं कर सकता है। सीएम योगी ने कहा कि सर्वे का कार्य प्रारम्भ करने के साथ ही हमारे सामने यह लक्ष्य था कि जो कार्य योजना बने, वह ऐसी हो कि कार्यदायी संस्था अगले दस वर्षों तक ग्राम पंचायत के साथ के मिलकर उसके मेंटिनेंस की जिम्मेदारी भी उठा सके।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फरवरी, 2019 में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने झांसी में 'बुंदेलखंड पाइप पेयजल योजना' का शिलान्यास किया था। इस दौरान हमने पूरे बुंदेलखंड में 4,513 राजस्व ग्रामों में सर्वे का कार्य किया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने डिफेंस कॉरिडोर के भी दो नोड्स बुंदेलखंड को दिए हैं, यानी विकास भी होगा और औद्योगिक गलियारा भी बनेगा। साथ ही बुंदेलखंड में जो तोप बनेगी और सीमा पर दुश्मन के दांत खट्टे करेगी तो बुंदेलखंड के युवाओं की भी भुजाएं फड़कती हुई दिखाई देंगी।

सीएम योगी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री जी ने 'हर घर जल योजना' को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया, तो हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती बुंदेलखंड की थी। लेकिन अब यहां की माताओं-बहनों को पेयजल के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि घर में ही पेयजल उपलब्ध होगा। बुंदेलखंड में 'हर घर जल योजना' को शुरू करने के लिए पिछले डेढ़ वर्ष से जो कवायद चल रही थी, आज यह योजना धरती पर उतर रही है। आगामी दो वर्ष में 'हर घर जल योजना' को साकार करने में हमें सफलता प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अगर हम अपने घर, छत, आंगन, खेत और अन्य पानी वाली जगहों पर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करेंगे, तो यही जल हमारे लिए सोना उगलेगा।

सीएम योगी ने कहा कि हमने जल संरक्षण के लिए बुंदेलखंड में बड़ी संख्या में तालाब खुदवाए हैं। पिछले कुछ दिनों में यहां काफी बरसात हुई। मैं चाहूंगा कि बड़े पैमाने पर बरसाती जल संरक्षण के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर इसे आगे बढ़ाएं। औद्योगिक गलियारा' और 'डिफेंस कॉरिडोर' बनने से लाखों नौजवानों के लिए नौकरी के अवसर लाने के साथ-साथ देश की सुरक्षा में आत्मनिर्भरता का केंद्रबिंदु भी बुंदेलखंड बनेगा। इस बड़े कार्य के लिए हम सबको आगे बढ़ना है।