बड़ी खबरः भारत में बनी कोरोना वैक्सीन इंसानों पर ट्रायल के लिए तैयार

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बताया कि उसने सफलतापूर्वक कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN तैयार कर ली है। जुलाई महीने में इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरु हो जाएगा।

बड़ी खबरः भारत में बनी कोरोना वैक्सीन इंसानों पर ट्रायल के लिए तैयार
COVAXIN

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसे में भारत ने कोरोना जंग का ब्रह्मास्त्र वैक्सीन तैयार करने में सफलता अर्जित करने के क्रम में बढ़ रहा है। भारत की कोरोना वैक्सीन COVAXIN कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में प्रमुख अस्त्र हो गया है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बताया कि उसने सफलतापूर्वक कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN तैयार कर ली है। जुलाई महीने में इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरु हो जाएगा। इसके पहले और दूसरे फेज के लिए DCGI (Drug Controller General of India) ने अपनी मंजूरी दे दी है।

COVAXIN वैक्सीन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी के साथ मिलकर बनाया है। कंपनी ने बताया कि जुलाई महीने में इसका इंसानों पर ट्रायल शुरु किया जाएगा। बता दें, DGCI, CDSCO और स्वास्थ्य मंत्रालय ने फेज1 और फेज2 के लिए ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरु करने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले COVAXIN वैक्सीन का लैब टेस्ट और जानवरों पर टेस्ट किया जा चुका है। अगर इंसानों पर इसका ट्रायल सफल हुआ तो भारत कोरोना की वैक्सीन बनाने वाला दुनिया का पहला देश होगा।

बता दें, दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है, पूरी दुनिया कोरोना की वैक्सीन खोजने पर काम कर रही है। इसके अलावा तमाम दवाईयों को कोरोना के खिलाफ इलाज के लिए मंजूरी दी गई है। लेकिन अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं है, जिसे कोरोना की अचूक दवा माना जाए।