जानिए कौन होंगे वायुसेना के नए मुखिया, राफेल डील में निभाई थी अहम भूमिका

राफेल डील में अहम भूमिका निभाने वाले एयर मार्शल विवेक राम चौधरी भारतीय वायुसेना के अगले मुखिया होंगे। मौजूदा समय में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टॉफ की जिम्मेदारी संभाल रहे वीआर चौधरी आरकेएस भदौरिया की जगह लेंगे।

जानिए कौन होंगे वायुसेना के नए मुखिया, राफेल डील में निभाई थी अहम भूमिका
#VivekRamChaudhary

राफेल डील में अहम भूमिका निभाने वाले एयर मार्शल विवेक राम चौधरी भारतीय वायुसेना के अगले मुखिया होंगे। मौजूदा समय में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टॉफ की जिम्मेदारी संभाल रहे वीआर चौधरी आरकेएस भदौरिया की जगह लेंगे। जो 30 सितंबर 2021 को रिटायर हो रहे हैं। वीआर चौधरी राफेल डील को काफी करीब से देखा था। वह लड़ाकू विमान परियोजना की प्रगति की निगरानी वाले द्विपक्षीय उच्च स्तरीय ग्रुप से प्रमुख भी थे। इसके अलावा 1 अगस्त 2020 से वीआर चौधरी पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख की भी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

वीआर चौधरी को 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमान पायलट के तौर पर फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया था। उनके पास 3800 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है। अपने करियर में वीआर चौधरी कई प्रकार के लड़ाकू विमान और प्रशिक्षक विमान उड़ा चुके हैं। अपने 39 सालों के करियर में वीआर चौधरी वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टॉफ समेत विभिन्न स्तरों पर कमांड और स्टॉफ की जिम्मेदारी का निर्वहन कर चुके हैं।