UP के गोंडा में मिला विशालकाय गिद्ध

उत्तर प्रदेश के गोंडा में विशालकाय गिद्ध मिलने से गांव वाले अचंभित हो गए। पहले तो वे गिद्ध को देखकर डर गए।

आसमानों को अपने हौसले के दम पर नापने वाले गिद्ध विलुप्त होने की कगार पर है। लेकिन उत्तर प्रदेश के गोंडा में विशालकाय गिद्ध मिलने से गांव वाले अचंभित हो गए। पहले तो वे गिद्ध को देखकर डर गए। लेकिन हिम्मत करके के पास पहुंचे तो उन्होंने घायल गिद्ध को पकड़ लिया। इसके बाद गिद्ध को देखने के लिए मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। विशालकाय गिद्ध को देखकर बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। क्योंकि शायद वे पहली बार गिद्ध को देख रहे थे। गांव वालों ने घायल गिद्ध का पानी पिलाया, जिससे उसके जान में जान आई। 

इसके बाद गांव वालों ने वन विभाग को फोन कर गिद्ध मिलने की सूचना दी, जिसके बाद वन विभाग के लोग पहुंचकर गिद्ध को उपचार के लिए ले गए। बता दें, गिद्ध की उड़ान आसमानों को भी मात दे देती है। कई दफा गिद्ध दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट से भी ऊंची उड़ान भर चुके हैं। दरअसल, इतनी ऊंचाई पर कोई अन्य पक्षी नहीं पहुंच सकता है, क्योंकि ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से अन्य पक्षी मर जाते हैं। लेकिन गिद्ध को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

बता दें, प्रकृति के सफाईकर्मी कहे जाने वाले गिद्धों की संख्या उत्तर प्रदेश में लगातार घट रही है। साल 2012 में प्रदेश में गिद्धों की गणना की गई थी। उस वक्त प्रदेश में गिद्धों की संख्या 2 हजार 70 थी, लेकिन मौजूदा समय में लगभग 1350 गिद्ध ही उत्तर प्रदेश में बचे हैं। बता दें, एक मरे हुए सांड को गिद्ध मात्र 30 मिनट में ही हजम कर सकता है।